Formulir Kontak

Nama

Email *

Pesan *

Cari Blog Ini

7 Hindi Speaking Countries In The World Apart From India

7 हिंदी भाषी देश भारत के अलावा

हिंदी भाषा का वैश्विक प्रसार

हिंदी एक इंडो-आर्यन भाषा है जो प्राचीन संस्कृत से निकली है। यह भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है और दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा बोली जाती है। भारत के अलावा, कई अन्य देशों में हिंदी एक प्रमुख भाषा है।

भारत के अलावा हिंदी भाषी देश

यहां भारत के अलावा 7 हिंदी भाषी देश दिए गए हैं:

  1. नेपाल
  2. पाकिस्तान
  3. मॉरीशस
  4. फीजी
  5. सूरीनाम
  6. त्रिनिदाद और टोबैगो
  7. गुयाना

नेपाल

नेपाल में हिंदी एक आधिकारिक भाषा है। यह देश की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जिसकेประมาณ 80% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान में हिंदी एक क्षेत्रीय भाषा है जो मुख्य रूप से सिंध प्रांत में बोली जाती है। यह देश की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जिसकेประมาณ 10% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है।

मॉरीशस

मॉरीशस में हिंदी एक आधिकारिक भाषा है। यह देश की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जिसके लगभग 25% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है।

फीजी

फीजी में हिंदी एक आधिकारिक भाषा है। यह देश की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जिसकेประมาณ 10% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है।

सूरीनाम

सूरीनाम में हिंदी एक क्षेत्रीय भाषा है जो मुख्य रूप से भारतीय मूल के लोगों द्वारा बोली जाती है। यह देश की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जिसकेประมาณ 5% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है।

त्रिनिदाद और टोबैगो

त्रिनिदाद और टोबैगो में हिंदी एक क्षेत्रीय भाषा है जो मुख्य रूप से भारतीय मूल के लोगों द्वारा बोली जाती है। यह देश की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जिसकेประมาณ 5% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है।

गुयाना

गुयाना में हिंदी एक क्षेत्रीय भाषा है जो मुख्य रूप से भारतीय मूल के लोगों द्वारा बोली जाती है। यह देश की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जिसके लगभग 3% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है।


Komentar